BlogChatter A 2 Z 2024 – ‘A’ से आधिरा मोही

भारतीय कॉमिक बुक्स (हिंदी और आंग्ल भाषा) की बात की जाए तो इसमें महिलाओं को केंद्र में  रख कर या यूँ कहें नायिकाओं को लेकर लिखी गई चित्रकथाएँ कम ही पढ़ने को मिलती हैं। राज कॉमिक्स शक्ति को लेकर जरूर आए थे लेकिन शक्ति को कभी ध्रुव, नागराज, डोगा जितनी प्रसिद्धि नहीं मिल पाई। ऐसे में कॉमिक बुक्स की दुनिया में नायिकाओं की कमी खलती ही है।
जबकि मैं अपनी बात करूँ तो मुझे बैडएस लड़कियों को लेकर लिखी गई कहानियाँ बेहद पसंद आती हैं। जैसे कॉलेज के टाइम पर केट बेकिनसेल की अंडरवर्ल्ड सीरीज काफी पसंद थी, एंजेलिना की लारा क्रॉफ्ट  भी पसंद आई थी। ऐसे में कॉमिक बुक्स में भी मैं ऐसी नायिकाओं की कहानी पढ़ना चाहता था। मेरी ये मुराद 2020 में पूरी हुई। इस दौरान बुल्स आय प्रकाशन दो शृंखलाएँ लेकर आया था जिस पर खोज रुकी।
आज इस पोस्ट में मैं उन्हीं दो शृंखलाओं में से एक शृंखला के विषय में बताने वाला हूँ। इस शृंखला में एक नहीं दो दो खुर्राट नायिका हैं जो कि किसी की भी धौंस नहीं सहती हैं। ये हैं आधिरा-मोही

कौन हैं आधिरा -मोही?

आधिरा मोही
आधिरा मोही दो दोस्त हैं जो कि अपने जीवन के तीसरे दशक में हैं।  यानी 20 से 30 साल की उम्र के बीच में इनकी उम्र है। जहाँ आधिरा थोड़ा गुस्सैल टाइप है वहीं मोही थोड़ा गीकी है। दोनों एक दूसरे को कंप्लीमेंट करती हैं।  आधिरा के माँ पिता गुजर चुके हैं और मोही अपने माता पिता के साथ रहती है। जब पहली बार पाठक इनसे मिलते हैं उस समय आधिरा की शादी टूट चुकी होती है और अपना गम बाँटने के लिए वो मोही के साथ उसके घर में मौजूद रहती है। लेकिन फिर इनकी ज़िंदगी तब बदल जाती है जब जोंबी के हमले के बीच ये फँस जाती हैं।
यह कैसे होता है और क्यों होता है ये तो आप कॉमिक बुक्स पढ़कर जाने तो अच्छा रहेगा।
इस शृंखला के कॉमिक बुक्स इन दो दोस्तों और इनके रोमांचक सफर ही कहानी कहते हैं। किन किन नई मुसीबतों में ये फँसती हैं और उनसे कैसे अपने अंदाज में निकलती हैं यह इधर दिखता है। कॉमिक बुक्स की कहानियाँ डार्क होती है और हास्य भी उसी हिसाब से होता है।

शृंखला में कितने कॉमिक बुक्स हैं?

अब तक इस शृंखला में चार कॉमिक बुक्स आ चुकी हैं:
आधिरा मोही शृंखला के कॉमिक बुक्स
आधिरा मोही 1: भाजी ऑफ द डेड 
आधिरा मोही एक आम सी ज़िंदगी जी रहे थे जिसमें उनकी चिंताएँ एक नीरस जॉब, टूटे प्रेम संबंध इत्यादि ही थे। लेकिन फिर अचानक हुए जोंबी हमले में उनकी दुनिया बदल जाती है।
समीक्षा: आधिरा मोही 1
आधिरा मोही 2: विचित्र पुर का शैतान
विचित्र पुर दक्षिण भारत का एक छोटा सा गाँव जो कि दिखता तो आम है लेकिन यहाँ सब कुछ उतना आम नहीं है। आधिरा मोही किस तरह से इस आम से दिखने वाले गाँव की खासियत से वाकिफ होते हैं यह दिखता है।
समीक्षा: आधिरा मोही 2 
आधिरा मोही 3: लुटेरे, हैवान और खौफनाक रहस्य 
एक बैंक लूट के दौरान होती हत्याओं का कारण इस कॉमिक में जाना जा सकता है।

आधिरा मोही 4: हॉटल मजेस्टिक में हत्याएँ

होटल मजेस्टिक में हत्याएँ हो रही थी। आखिर कौन था इन हत्याओं के पीछे।

लेखक

अब तक चारों कॉमिक बुक्स अश्विन कलमने द्वारा लिखी गई हैं।

कॉमिक बुक्स किस भाषा में है?

मूल रूप से कॉमिक बुक्स अंग्रेजी भाषा में हैं लेकिन मैं हिंदी में पढ़ना पसंद करता हूँ। अच्छी बात ये है कि बुल्स आय प्रेस वाले हिंदी और अंग्रेजी संस्करण साथ साथ ही लेकर आते हैं।
कॉमिक बुक्स किन पाठकों के लिए है?
इसमें पहले कॉमिक बुक में एक प्रसंग ऐसा है जो बच्चों के लिए थोड़ा अनुपयुक्त बनाते हैं। अगर उसे छोड़ दें तो यह कॉमिक पंद्रह वर्ष से ऊपर के लोग पढ़ सकते हैं।

 कहाँ से ले?

कॉमिक बुक्स आप बुल्स आई की वेबसाईट से ले सकते हैं।

क्यों पढ़ें?

अगर आपको मेरी तरह ऐसी बिंदास लड़कियों के किस्से पढ़ना पसंद है जो मुसीबत में पड़ने पर उससे भागने के बजाए उससे दो दो हाथ करना पसंद करती हैं या फिर आपको ऐसी डिस्टोपियन कहानियाँ पढ़ना पसंद हैं जिनमें बीच बीच पारलौकिक तत्वों के छौंके भी लगे हों तो आपको यह शृंखला पसंद आएगी।
*****
अंत में यही कहूँगा कि आधिरा मोही एक ऐसी खाली स्थान को भरने की कोशिश है जो भारतीय कॉमिक बुक्स इंडस्ट्री में अभी भी काफी बढ़ा है। अभी भी नायिकाओं को केंद्र में रखकर लिखी गई कहानियाँ कम देखने को मिलती है। उम्मीद है आने वाले समय में ऐसी और भी कहानियाँ आएँगी और महिलाएँ भी इन कहानियों को कहेंगी। ऐसे में न केवल नया दृष्टिकोण पढ़ने को मिलेगा बल्कि साथ ही कॉमिक बुक्स से नए पाठक भी शायद जुड़ेंगे।
क्या आपको कॉमिक बुक्स पसंद हैं? आपके सबसे पसंदीदा कॉमिक बुक्स पात्र कौन से हैं? कमेन्ट के माध्यम से बताइएगा। आने वाले दिनों में कॉमिक बुक्स से जुड़ी कई पोस्ट्स यहाँ प्रकाशित होंगी। बने रहिएगा।
I’m participating in #BlogchatterA2Z 
ब्लॉगचैटर A 2 Z चैलेंज से जुड़ी अन्य पोस्ट्स आप इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं

About विकास नैनवाल 'अंजान'

मैं एक लेखक और अनुवादक हूँ। फिलहाल हरियाणा के गुरुग्राम में रहत हूँ। मैं अधिकतर हिंदी में लिखता हूँ और अंग्रेजी पुस्तकों का हिंदी अनुवाद भी करता हूँ। मेरी पहली कहानी 'कुर्सीधार' उत्तरांचल पत्रिका में 2018 में प्रकाशित हुई थी। मैं मूलतः उत्तराखंड के पौड़ी नाम के कस्बे के रहने वाला हूँ। दुईबात इंटरनेट में मौजूद मेरा एक अपना छोटा सा कोना है जहाँ आप मेरी रचनाओं को पढ़ सकते हैं और मेरी प्रकाशित होने वाली रचनाओं के विषय में जान सकते हैं।

View all posts by विकास नैनवाल 'अंजान' →

0 Comments on “BlogChatter A 2 Z 2024 – ‘A’ से आधिरा मोही”

  1. यह मात्र एक रोचक शृंखला ही नहीं वरन इतिहास समेटने का भी अच्छा प्रयास है।
    धन्यवाद।

  2. ये तो बहुत दिलचस्प है। मैंने पहले नहीं सुना था। और आप सही कह रहे हैं, भारत में किसी को भी नागराज और सुपर कमांडो ध्रुव जितनी प्रसिद्धि नहीं मिली थी। अब मैं कॉमिक्स नहीं पढ़ती पर ये पढ़ना चाहूंगी। साझा करने के लिए शुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *