मनुष्य से पहले: Q से Qianosuchus और दो अन्य जीव

 

पिछले पोस्ट में हमने उड़ने वाले जीवों के एक वंश के विषय में जाना था। जैसे कि आप अब तक जान ही चुके होंगे कि मैं यह शृंखला ब्लॉगचैटर की ए टू जेड ईवेंट के लिए लिख रहा हूँ। इस ईवेंट में हमें अप्रैल में 26 दिनों तक ऐसी पोस्ट लिखनी है। हर दिन के लिए अंग्रेजी वर्णमाला का एक अक्षर मुकर्रर है और लेखकों को इसका ध्यान रखना है कि उनके शीर्षक में वह अक्षर आए। पिछली पोस्ट P अक्षर से थी और चूँकि P के बाद अंग्रेजी में Q आता है तो इस पोस्ट में हमें ऐसे जीवों के विषय में बात करेंगे जिनका नाम Q से शुरू होता था। इन जीवों में एक समानता तो यही है कि इनका नाम Q से शुरू होता है और दूसरी समानता यह है कि यह तीनों ही जीव चीन में पाए जाते थे। 
तो कौन थे ये जीव? क्या थी इनकी खासियत? आईये जानते हैं।  

क्विएनोसुकुस (Qianosuchus)

स्रोत: विकिपीडिया

क्विएनोसुकुस (Qianosuchus) पोपोसौरॉइड आर्कोसौर वंश के जलीय जीव थे। यह जीव आज से 25.19 करोड़ साल के 20.1 करोड़ साल के बीच में आज के चीन के पैन काउंटी में पाए जाते थे। यह जीव कम से कम 10 फीट (3 मीटर) तक लंबे हुआ करते थे। वहीं इसकी शारीरिक संचरना के आधार पर वैज्ञानिकों ने यह अंदाजा लगाया है कि क्विएनोसुकुस (Qianosuchus) जमीन और जल दोनों में रहने के काबिल थे। यह तट के किनारे पाए जाते थे और शिकार के लिए जल और जमीन दोनो का उपयोग करते थे। 

कियाओवानलॉन्ग (qiaowanlong)

कियाओवानलॉन्ग स्रोत: विकिपीडिया

कियाओवानलॉन्ग (qiaowanlong) सौरापॉड (Saurapod) जाति के जीव थे जिसके नाम का अर्थ कियाओवान ड्रैगन होता है। यह जीव 11 करोड़ से 12 करोड़ साल पहले पाए जाते थे। इन जीवों के जीवाश्म चीन के गानसू (Gansu) इलाके में पाए जाते थे। ऐसा माना जाता है कि यह जीव 39 फीट लंबे और 6000 किलो वजनी हुआ करते थे। यह जीव शाकाहारी होते थे और अंडे दिया करते थे। 

क्विनजाओसौरस (Qianzhousaurus)

क्विनजाओसौरस, स्रोत: विकिपीडिया

क्विनजाओसौरस (Qianzhousaurus), जिसका अर्थ क्विनजाओ की छिपकली होता है,  टायरानोसोरिड ( tyrannosaurid ) जाति के जीव थे जो आज से 7.2 करोड़ साल पहले से लेकर 6.6 करोड़ साल पहले तक धरती पर पाए जाते थे। इन जीवों के जीवाश्म चीन के गानजाऊ इलाके में पाये गए हैं। 
वैज्ञानिकों के अनुसार यह जीव 21 फीट तक लंबे और 750 किलो तक वजनी हुआ करते थे। इनके थूथन (snout) लंबी और दाँत सँकरे होते थे। यह माँसाहारी जीव होते थे जो कि छोटे तेज रफ्तार जीवों का शिकार किया करते थे। ऐसा करके यह लोग बड़े टायरानोसौरस के साथ सीधे टकराव से खुद को बचाते थे। 
*****
तो यह थे कुछ जीव जो कि तब धरती पर विचरा करते थे जब मनुष्य पैदा भी हुए नहीं थे। क्या आप इनमें से किसी से मिलना चाहेंगे? 
 
स्रोत:
ब्लॉगचैटर A to Z के लिए लिखी हुई सभी पोस्ट्स निम्न लिंक पर जाकर पढ़ी जा सकती हैं:

About विकास नैनवाल 'अंजान'

मैं एक लेखक और अनुवादक हूँ। फिलहाल हरियाणा के गुरुग्राम में रहत हूँ। मैं अधिकतर हिंदी में लिखता हूँ और अंग्रेजी पुस्तकों का हिंदी अनुवाद भी करता हूँ। मेरी पहली कहानी 'कुर्सीधार' उत्तरांचल पत्रिका में 2018 में प्रकाशित हुई थी। मैं मूलतः उत्तराखंड के पौड़ी नाम के कस्बे के रहने वाला हूँ। दुईबात इंटरनेट में मौजूद मेरा एक अपना छोटा सा कोना है जहाँ आप मेरी रचनाओं को पढ़ सकते हैं और मेरी प्रकाशित होने वाली रचनाओं के विषय में जान सकते हैं।

View all posts by विकास नैनवाल 'अंजान' →

0 Comments on “मनुष्य से पहले: Q से Qianosuchus और दो अन्य जीव”

  1. लाजवाब । कुछ श्रृंखलाएं रह गई हैं जिन्हें शीघ्र पूरा करना है मुझे आपकी A to Z ब्लॉगचैटर के लिए लिखी posts संग्रहणीय लगी ॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *