मनुष्य से पहले: Y से Yutyrannus

 

पिछली पोस्ट में हमने समुद्र में रहने वाली एक शिकारी मछली के विषय में जाना था लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको वापिस जमीन पर ले आता हूँ और आपका परिचय एक डायनासॉर की प्रजाति से करवाता हूँ। यह डायनासॉर यूटीरेनस (Yutyrannus) यानी पंखों वाला अत्याचारी कहलाया गया है। तो चलिए मिलते हैं इस पंखों वाले अत्याचारी से। 

क्या थे यूटीरेनस (Yutyrannus)?

मनुष्य से पहले: Y से Yutyrannus
एक कलाकार की कल्पना में यूटीरेनस, स्रोत: kidadl

यूटीरेनस (Yutyrannus) प्रोसेराटोसॉरिड टायरेनोसॉरिड (proceratosaurid tyrannosauroid) प्रजाति के डायनोसॉर थे जिनकी एक ही प्रजाति यूटीरेनस हुआली (Yutyrannus Huali) का ही अब तक पता लग पाया है। इस नाम में जहाँ यू (Yu) शब्द मैंडरिन के yu से आया है जिसका अर्थ पंख होता है वहीं टीरेनस शब्द ग्रीक भाषा के लैटिन संस्करण tyrannos से आया है जिसका अर्थ अत्याचारी होता है और यह दर्शाता है कि यह टीरेनासॉरिड डायनोसॉरों की पंखों वाली प्रजाति है। हुआली शब्द मैंडरिन से आया है जिसका अर्थ खूबसूरत होता है जो कि इसके पंखों के लिए प्रयोग किया गया है। इसका यह नाम 2012 में चीनी जीवाश्म वैज्ञानिक जू ज़िंग ने रखा था। 
यूटीरेनस (Yutyrannus) के विषय में अब तक जितनी जानकारी हासिल है वह अब तक पाये गए तीन जीवाश्मों के बदौलत है जिसमें से एक जीवाश्म एक वयस्क (Adult) का, एक उप-वयस्क (Sub Adult) और एक किशोर (Juvenile) यूटीरेनस (Yutyrannus) का था। 
वैज्ञानिकों का मानना है कि  यूटीरेनस (Yutyrannus) दो पैरों में चलने वाले विशालकाय शिकारी थे। यह अधिकतम 29 फीट तक लंबे रहते थे और एक-डेढ़ हजार किलो से ऊपर इनका वजन हुआ करता था।  ग्रेगोरी एस पॉल ने 2016 में बताया कि छोटे आकार के यूटीरेनस (Yutyrannus) 26 फीट तक लंबे रहते थे और वह भी 1100 किलो तक रहते ही थे। 
यूटीरेनस (Yutyrannus) के जो जीवाश्म मिले हैं उनसे यह भी पता लगा है कि यूटीरेनस (Yutyrannus) के शरीर में पंख हुआ करते थे। यह पंख अधिकतम 7 इंच तक लंबे हुआ करते थे और शरीर के अलग अलग हिस्सों को ढक कर रखते थे। ऐसा माना जाता है कि यूटीरेनस (Yutyrannus) अब तक पाये जाने वाले पंखों वाले डायनोसॉरों में सबसे विशालकाय हैं। इनसे पहले यह खिताब  बीपियाओसॉरस (Beipiaosaurus) नाम के डायनोसॉर के पास था जो कि इनसे 40 गुणा छोटे होते हैं।  
ऐसा माना जाता है चूँकि यह जीव कदरन ठंडे इलाके में पाये जाते थे तो यह पंख इनके तापमान को नियंत्रित रखता था। वहीं दूसरी चूँकि यह पंख उनके थूथन पर भी पाये गए हैं तो वैज्ञानिकों का मानना है इनका इस्तेमाल साथियों को आकर्षित करने के लिए भी होता रहा होगा। 
मनुष्य से पहले: Y से Yutyrannus
लड़ने की मुद्रा में यूटीरेनस के कंकाल, स्रोत: विकिपीडिया

कब और कहाँ पाये जाते थे यूटीरेनस (Yutyrannus)?

यूटीरेनस (Yutyrannus) आज से 14 करोड़ साल पहले से 12.5 करोड़ साल पहले तक धरती पर पाए जाते थे। चूँकि इनके जीवाश्म चीन के लियाओनिंग ( Liaoning) प्रांत में पाये गए हैं तो ऐसा माना जाता है यूटीरेनस (Yutyrannus) उसी इलाके (उत्तर पूर्वी चीन) में पाये जाते थे।

क्या खाते थे यूटीरेनस (Yutyrannus)?

यूटीरेनस (Yutyrannus) माँसाहारी जीव थे जिनके विषय में यह धारणा है  कि यह समूह में शिकार करते थे। यह अपने वक्त की सर्वोच्च शिकारियों में से एक थे। ऐसा माना जाता है कि यह उन चुनिंदा प्रजातियों में से एक थे जो कि सॉरापोडों का शिकार करने में सक्षम थे।
मनुष्य से पहले: Y से Yutyrannus
डोंगबीटाइटन (Dongbeititan) प्रजाति के सॉरापोड का शिकार करते यूटीरेननस स्रोत: विकिपीडिया 

 

कब विलुप्त हुए यूटीरेनस (Yutyrannus)?

यह जीव क्यों विलुप्त हुए इसके विषय में ज्यादा जानकारी अभी तक मिली नहीं है। 
तो यह थी पंखों वाले अत्याचारी का संक्षिप्त परिचय। उम्मीद है लेख के माध्यम से हुई यह मुलाकात आपको पसंद आई होगी। 
स्रोत: 
ब्लॉगचैटर A to Z के लिए लिखी हुई सभी पोस्ट्स निम्न लिंक पर जाकर पढ़ी जा सकती हैं:

About विकास नैनवाल 'अंजान'

मैं एक लेखक और अनुवादक हूँ। फिलहाल हरियाणा के गुरुग्राम में रहत हूँ। मैं अधिकतर हिंदी में लिखता हूँ और अंग्रेजी पुस्तकों का हिंदी अनुवाद भी करता हूँ। मेरी पहली कहानी 'कुर्सीधार' उत्तरांचल पत्रिका में 2018 में प्रकाशित हुई थी। मैं मूलतः उत्तराखंड के पौड़ी नाम के कस्बे के रहने वाला हूँ। दुईबात इंटरनेट में मौजूद मेरा एक अपना छोटा सा कोना है जहाँ आप मेरी रचनाओं को पढ़ सकते हैं और मेरी प्रकाशित होने वाली रचनाओं के विषय में जान सकते हैं।

View all posts by विकास नैनवाल 'अंजान' →

One Comment on “मनुष्य से पहले: Y से Yutyrannus”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *